रविवार, 27 जुलाई 2014

जय हिन्द

*********
भारत के प्रहरी हम हैं, हमे नहीं आज्ञा अब चहिए,
आरत के शहरी हम हैं, हमें नहीं संज्ञा अब चाहिए।~~~ APM
*********

-: love जेहाद :-

लव जेहाद का शाब्दिक अर्थ "धर्मान्तरण हेतु प्रेम करना है" ।
जबकि इसका अक्षरसह अथवा सकारात्मक अर्थ धर्म हेतु प्रेम होना चाहिए, जो आधुनिक परिवेश में मानों लुप्त हो गया है।
"जेहाद" एक उर्दू शब्द है जिसका तात्पर्य धर्म से है। परन्तु आज के परिवेश में इसकी धारणा और अवधारणा दोनों परिवर्तित कर दी गयी हैं, अपने आस पास निरिक्षण कर आप इस तत्व को स्वयं भी समझ सकते हैं।

हमारा मूल विषय "लव जेहाद" का प्रतिकार है, इसे प्रेम विवाह पर प्रहार न मानें तो ही विचार नियत मार्गों द्वारा आपके मष्तिष्क और परमष्तिष्क में प्रवेश कर सकता है।
जय श्री कृष्ण !

इसका प्रतिकार करने हेतु सर्वप्रथम अपने भाषा को परिपक्व करने की आवश्यकता है, अर्थात- उसमे से अपशिष्ट पदार्थों एवं तत्वों को निकाल कूड़ेदान में फेंकने की आवश्यकता है।
पुनः सम्पूर्ण हिन्दू समाज को अपनी जनसंख्या वृद्धि हेतु कड़े निर्णय करने की आवश्यकता है। कम से कम अपने लिए नहीं तो देश के लिए, देश के लिए नहीं तो सृष्टि के लिए आवश्यक है अन्यथा इस जगत से मानवों का पतन सम्भव है।

-: भाषा :-
जिस प्रकार सभी अस्त्रों-शस्त्रों से सुसज्जित होना परम आवश्यक है परन्तु उन्हीं अस्त्रों का उपयोग अपने परिजनों अथवा देश की प्रजा पर करना वर्ज्य है, ठीक उसी प्रकार यदि आप संसार की समस्त भाषाओँ को जानते हैं अथवा जानने का प्रयास करते हैं तो उत्तम नहीं अति उत्तम है किन्तु अपने परिवेश में उनकी छाप छोड़ना अथवा वक्तव्यों में मातृभाषा को छोड़ अधिकतर दूसरी भाषाओँ का उपयोग हमारी संस्कृति(राष्ट्रीय चरित्र) एवं भविष्य के लिए दुर्गति का कारण अथवा घातक है।

भाषाएँ जानना विद्या है, कलाएँ जानना विद्या है और इन्हीं विद्याओं के संयोग से ज्ञान का निर्माण हुआ है, अथवा ऐसा भी कह सकते हैं की विद्याएँ ज्ञान के अंतर्गत अथवा इसी की शाखाएँ या प्रकार हैं। इन वक्तव्यों को एक ही सुर में सभी शिक्षाविद अथवा शिक्षक तुरंत स्वीकार कर लेंगे।
किन्तु हमें पीड़ा तब होती है जब विद्याओं के उपयोग करने का सिद्धांत आधुनिक ज्ञान के अंतर्गत आने के बजाय उसके अंतर में धकेल दिया गया है।

भाषाएँ ही व्यक्ति के वर्ग और चरित्र का प्रमाण हैं। अतः विश्व-श्रेष्ठ हिन्दी भाषा को परिपक्व बनाने की आज महती आवश्यकता है।
।।ॐ।। हम आपसे सहयोग हेतु प्रार्थना करते हैं।।ॐ।।
जय श्री कृष्ण !

-: जनसंख्या वृद्धि :-
यदि हिन्दुओं ने अपनी जनसंख्या वृद्धि नहीं की तो भविष्य में कोई जान ही नहीं पायेगा कि मानव कौन है ?
मानवता क्या है ?
मानव के गुणधर्म क्या हैं ?
यदि आप कल्पना करेंगे तो पाएंगे कि कल केवल आदमी बचेगा ! कल केवल इंसान बचेगा ! जो इंसानियत के नाम पर रोज हैवानियत का खेल करते मिलेंगे।

वास्तव में जो लोग स्वयं को हिन्दी भाषी कहते हैं उन्हें "आदमी" और "इंसान" जैसे शब्दों से दूर रहने की कतिपय आवश्यकता है। विशेषतः विशेष व्यक्तियों के लिए ऐसे शब्द वर्जित ही होने चाहिए।
कारण:-
हमारी हिन्दी शब्दावली के नीति नियमों के अनुसार दूसरे भाषाओं के सभी शब्दों का स्पष्ट अर्थ नहीं निकलता, क्योंकि दूसरी भाषाएँ वैज्ञानिक भाषा न होकर रटंत अथवा बलपूर्वक विद्यमान हैं।

जैसे :- आदमी और मनुष्य :-
आदमी= आद+मी अथवा आदम+ई। इसका कोई अर्थ अथवा तात्पर्य स्पष्ट नहीं हो सकता।
तथा
मनुष्य= मनु+अष्य। मनु अर्थात जगत का पहला व्यक्ति, अष्य का आशय आने से और अर्थ जन्म लेने से है। अर्थात मनु से जन्म लेने वालों को मनुष्य कहते हैं।

इसी प्रकार:- इंसान और मानव :-
इंसान = इन+सान। अब आप अर्थ निकालने जायेंगे तो पता चलेगा कि क्या सान किसको सान किसकी सान और कैसी सान।
परन्तु,
मानव= मान+अव। अर्थात मान-सम्मान हेतु जो अवतरित हुआ है उसे मानव कहते हैं।
अथवा
सम्मान ही जिसका आधार हो वही मानव है।
इसी प्रकार मानवता, अर्थात जिन कर्मों के करने से अनादि काल तक व्यक्ति की आलोचना ना की जा सके वही मानवता के कर्म अथवा गुणधर्म हैं।
*********

लव जेहाद को लेकर राजनितिक गतिविधि :-

राजनितिक गतिविधि तो आज किसी से नहीं छुपी है इसलिए कम शब्दों में निपटारा करने का अवश्य प्रयास करेंगे।
इस गंभीर तत्व को लेकर हमे अखिलेश यादव की बात बहुत ही हास्यास्पद और गंभीर लगी।
हास्यास्पद इसलिए लगी क्योंकि अखिलेश जनता नहीं जननायक हैं । यदि एक मुख्यमंत्री इस प्रकार बात करता है तो आप उसकी मानसिकता समझ सकते हैं।
गंभीर इसलिए लगा क्योंकि जो अखिलेश ने कहा वह सही कहा और हम उनका समर्थन करते हैं। हम सहमत केवल इसलिए नहीं हैं क्योंकि अखिलेश की यह प्रतिक्रिया लव जेहाद के लिए अनुकूल नहीं।

अखिलेश ही नहीं राम को मानने वाला और प्रत्येक युवा बुद्धिजीवी व्यक्ति हेमामालिनी पर गलत टिपण्णी करे तो भी उचित है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी एक ओर राम और कृष्ण का अनुशरण करती है और दूसरी ओर इसके कृत्य श्री राम के चरित्र और उपदेशों का निन्दा करते हैं।
भगवान कहे जाने वाले श्री राम जी ने एक धोबी के अप्रत्यक्ष आरोप पर अपनी पत्नी सीता जी का त्याग कर दिया, जबकि राम राम कहने वाली भारतीय जनता पार्टी किसको अपना टिकट दे देगी इसका कोई नापतौल अथवा सिद्धांत नहीं है। चंद पैसों के लिए फिल्मों में नाचने वाली हेमामालिनी भाजपा की सांसद हैं, इससे आप भाजपा के चरित्र का अनुमान लगा सकते हैं।
*********

मूल विषय लव जेहाद है। और इसका प्रतिकार करना अति आवश्यक है। यदि भाजपा इसे समाप्त करना चाहती है तो उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार आना निश्चित है। भाजपा से अनुरोध है कि अपनी पार्टी/दल में बहिष्कार करने योग्य तत्वों का समावेश न करे, अन्यथा सबको ज्ञात है कि परिवर्तन ही संसार का नियम है। लव जेहाद केवल उत्तर प्रदेश का मामला नहीं है यह सम्पूर्ण मानवजाति को आघात है। इस मामले के आरोपियों को तुरंत ही मृत्यु-दान देने से कदापि न चूकें /-
www.facebook.com/merelekh

आपका शुभचिन्तक ___ अंगिरा प्रसाद मौर्या।

!!*!! जय हिन्द !!*!! जय भारत !!*!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें